Type Here to Get Search Results !

विधानसभा में आॅडिटोरियम भवन, नल-जल योजना, ओलावृष्टि तो लालमाटी के किसानों की उठाई आवाज

विधानसभा में आॅडिटोरियम भवन, नल-जल योजना, ओलावृष्टि तो लालमाटी के किसानों की उठाई आवाज

सिवनी विधायक दिनेश राय के प्रश्नों पर मंत्री ने दिये जवाब

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सिवनी शहर में प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के नृत्य व गायन वादन व वर्ष भर सांस्कृतिक, धार्मिक के साथ-साथ अन्य सामाजिक कार्यक्रम होते रहते है। जिसमें सिवनी जिले सहित आसपास के जिलों व अन्य प्रदेशों के कलाकारों का आगमन होता है जिस कारण से समय-समय पर जिले में इन प्रतियोगिताओं के सफल संचालन एवं संपादन के लिए आॅडीटोरियम भवन की आवश्यकता है। उक्ताशय की मांग सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन द्वारा सदन में शून्यकाल के दौरान की गयी । विधानसभा सत्र में सिवनी शहर में आॅडीटोरियम भवन का निर्माण कराये जाने के संबंध में विधायक दिनेश राय ने कहा कि सिवनी जिले में कला के क्षेत्र में अपार संभावनाऐं है बस उन्हे एक उचित मंच एवं माहौल उपलब्ध कराने की आवश्यकता है जिसके लिए उनकी रिर्हसल एवं तैयारी के लिए आॅडीटोरियम भवन की आवश्यकता है इस भवन के निर्मित हो जाने से प्रतिभाओं को निखरने के लिए स्थान उपलब्ध हो सकेगा तथा सिवनी शहर में प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के आयोजन भी र्निविघ्न संपन्न हो सकेगें । इसीलिये सिवनी शहर में आॅडीटोरियम भवन का निर्माण कार्य शीघ्र कराये जाने की आवश्यकता है ।

बंडोल समूह नल-जल योजना का हो रहा गुणवत्ता विहिन काम

विधायक दिनेश राय द्वारा ध्यानाकर्षण में कहा कि जिले के सिवनी विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत 171 ग्रामों के लिए स्वीकृत बंडोल समूह नल-जल योजना का कार्य अन्यंत धीमी गति से चल रहा है । लगभग 232 करोड़ रुपये से स्वीकृत इस योजना का कार्य धीमी गति के साथ साथ गुणवत्ताविहीन किया जा रहा है । पाईप बिछाने, पानी की टंकी का निर्माण, इंटकवेल आदि निर्माण कार्य तकनीकी रुप से ना कराया जाकर घटिया स्तर का कराया जा रहा है । वर्तमान समय में सिवनी जिला अभाव ग्रस्त घोषित जिला है आगामी ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की भीषण समस्या उत्पन्न हो सकती है । स्वीकृत उक्त योजना के कार्य को शीघ्र ही तीव्र गति से गुणवत्तायुक्त कराया जाता है तो पेयजल समस्या से बचा जा सकता है। वर्तमान में समस्या ग्रस्त ग्रामों में पेयजल व्यवस्था ना किये जाने से ग्रामीणजनों में रोष व्याप्त है । इसके साथ ही विधायक दिनेश राय मुनमुन ने विधानसभा के पटल पर सिवनी विधानसभा क्षेत्र के श्रीवनी (बंडोल) से कलारबांकी तक मार्ग का नवीनीकरण एवं ग्राम फरेदा से सिमरिया ग्राम तक मार्ग निर्माण कराये जाने हेतु याचिका प्रस्तुत की ।

सिवनी तहसील के 4 ग्राम ओलावृष्टि से प्रभावित

आगे दिनेश राय द्वारा विधानसभा सत्र में तारांकित, अतारांकित प्रश्न के माध्यम से ओला प्रभावित किसानों को मुआवजा दिये जाने के संबंध में पूछे गये प्रश्न का उत्तर देते हुए किसान कल्याण मंत्री सचिन यादव ने बताया कि सिवनी जिले की तहसील सिवनी के 4 ग्राम ओला वृष्टि से प्रभावित हुए है तथा प्रदेश के सतना, छिन्दवाडा, सिंगरोली एवं मुरैना में ओलावृश्टि से आंसिक रुप से फसले प्रभावित हुई है राजस्व विभाग द्वारा अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों की अधिसूचना जारी होने तथा कलेक्टर द्वारा प्रमाण पत्र देने पर सहकारी बैंको द्वारा अल्पावरी फसल ऋण को मध्यावधी परिवर्तन ऋण में परिवर्तित किया जाता है । इस संबंध में फसल ऋण माफी की कोई योजना नही है । सिवनी तहसील के ओलावृष्टि से प्रभावित 4 ग्रामों में फसल क्षति 25 प्रतिशत से अधिक है किसानों द्वारा तहसीलदार के माध्यम से प्राप्त ज्ञापनों पर समुचित कार्यवाही की गयी है । शसन द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत प्राकृतिक आपदा से फसलों में 25 प्रतिशत से अधिक क्षति पर राहत राशि दिये जाने का प्रावधान है ।

लालमाटी क्षेत्र में सिंचाई की वृद्धि करना संभव नहीं 

विधानसभा सत्र के दौरान पेंच परियोजना से वंचित ग्रामों को जोड़ने के विधायक दिनेश राय के प्रश्न का उत्तर देते हुए जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने बताया कि जी हॉ, सिवनी विधानसभा क्षेत्र में माछागोरा बांध से निकलने वाली नहरों से लालमाटी (गोपालगंज) क्षेत्र के 37 गावं सिचाई सुविधा से वंचित एवं लाभान्वितों की जानकारी पुस्तकालय में रखे परिषिश्ट प्रपत्र 1 व 2 अनुसार है । वंचित ग्राम निमार्णाधीन सिवनी शाखा नहर से लगभग 8 से 10 किमी दूरी पर कमान्ड क्षेत्र से बाहर होने तथा वंचित ग्रामों का भू-सतह नहर तल से लगभग 15 से 20 मीटर ऊचा होने एवं परियोजना में उपलब्ध जल सीमित होने से सिचाई क्षेत्र में वृध्दि करना संभव नही है। प्रश्नगत गावं में सिचाई सुविधा हेतु नहर विस्तार के लिए सर्वेक्षण किया गया है आगे विधायक दिनेश राय द्वारा परियोजना का निर्माण कार्य पूर्व में प्रस्तावित प्राक्कलन के आधार पर ना किया जाकर राजनैतिक दबाव के चलते संसोधित कर निर्माण कार्य कराया गया के उत्तर में मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने सिर्फ जी नही में उत्तर दिया । इसी के साथ सिवनी विधायक  दिनेश राय मुनमुन द्वारा विधानसभा सत्र में सिवनी जिले में खनिज गौड एवं विद्युत बिलों की शिकायतों के संबंध में भी प्रश्न किये गये।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.