Type Here to Get Search Results !

खाद्य आयोग ने वेयर हाऊस, राशन दुकान, आंगनवाड़ी केन्द्र तथा मध्यान्ह भोजन की पड़ताल

खाद्य आयोग ने वेयर हाऊस, राशन दुकान, आंगनवाड़ी केन्द्र तथा मध्यान्ह भोजन की पड़ताल

राज्य खाद्य आयोग का दूसरे दिन चला निरीक्षण का दौर

मण्डला। गोंडवाना समय।
राज्य खाद्य आयोग अपने 2 दिवसीय निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे दिन लगातार दौरे पर व्यस्त रहा। आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ वेयर हाऊस, राशन दुकानें तथा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रमों की पड़ताल किया। निरीक्षण के दौरान राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई, सदस्य दुर्गा डावर प्रशासनिक अधिकारी श्री अनिल तिवारी, आयोग का स्टाफ, कलेक्टर श्री जगदीश चन्द्र जटिया, जिला पंचायत सीईओ श्री एस.एस. रावत, डीपीसी तथा राज्य खाद्य आयोग के लाईजनिंग आॅफिसर श्री योगेश शर्मा, खाद्य आपूर्ति अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे । खाद्य आयोग अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने बड़ी खैरी स्थित वेयर हाऊस के निरीक्षण के दौरान यहाँ की कार्यप्रणाली के बारे में उपस्थित अधिकारियों से सवाल पूछे उन्होंने वेयर हाऊस की दीवारों पर स्टेग लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने वेयर हाऊस की व्यवस्थाओं से नाराजगी जताते हुए प्रभारी अधिकारी को तलब किया। श्री राजकिशोर स्वाई ने वेयर हाऊस के पंजी संधारण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये तथा उन्हें नये स्वरूप में निर्धारित प्रारूप में तैयार करने की बात कही। अपने निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष ने वेयर हाऊस में रखी भण्डारण सामग्री के सेम्पल की जांच भी कराई। उन्होंने जांच के पश्चात इसके विश्लेषण पर भी बारीकी रखी।

गुणवत्ता एवं स्वाद में कमी ना आये 

भ्रमण का अगला दौर रसैयादौना स्थित पोषण आहार उत्पादन केन्द्र था। आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने यहाँ पोषण आहार की गुणवत्ता पर सवाल पूछे। उन्होंने पूछा कि पोषण आहार की क्वालिटी मेन्टेन करने के लिए क्या उपाय किये जा रहे हैं ? इस उत्पादन केन्द्र से कितने स्व-सहायता समूहों को लाभ मिला है ? उन्होंने इस उत्पादन केन्द्र से अधिक से अधिक स्व-सहायता समूहों को जोड़ने के निर्देश दिये साथ ही कहा कि नये समूहों को जोड़ने के साथ पोषण आहार की गुणवत्ता भी अच्छी रखी जाये। आयोग के अध्यक्ष ने पोषण पैकेट के रखरखाव पर चर्चा करते हुए कहा कि इनका उचित भण्डारण किया जाये। भण्डारण तय मानकों के साथ किया जाये ताकि अधिक समय होने पर गुणवत्ता एवं स्वाद के स्तर में किसी प्रकार की कमी न आये।

खराब चावल मिलने पर वापस करें

बक्छेरादौना स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र में पहुंचकर आयोग की टीम ने कुपोषण के बारे में पूछताछ की। अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से केन्द्र में बच्चों की संख्या तथा पोषण आहार की स्थिति के बारे में जाना। उन्होंने बच्चों के वजन कराने की प्रक्रिया पर बात करते हुए पूछा व वजन की प्रगति रिपोर्ट मांगी। उन्होंने केन्द्र में उपस्थित दो बच्चों पीयूष तथा हेमन्त का वजन भी कराया। श्री राजकिशोर स्वाई ने वजन करने के पश्चात कार्यकर्ता से इनके पिछले वजन की रिपोर्ट भी मांगी। उन्होंने कार्यकर्ता को केन्द्र की वजन पंजी के उचित संधारण करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर श्री राजकिशोर स्वाई ने हेमन्त की मां से भी बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में बात किया । इसके साथ ही बक्छेरादौना की ही उचित मूल्य की दुकान पर पहुंचकर आयोग की टीम ने उपस्थित लोगों से बात की। अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने लोगों से बात करते हुए उनके राशन कार्ड के बारे में पूछताछ किया। उन्होंने उपस्थित लोगों से चावल की गुणवत्ता पर मिली शिकायत पर सेल्समैन से सवाल पूछे। श्री राजकिशोर स्वाई ने लोगों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी कि गुणवत्तापूर्ण चावल ही स्वीकार करें। खराब चावल मिलने की स्थिति में वापस कर दिया जाये। उन्होंने राशन दुकान की मशीनें तथा अनाज भण्डारण की व्यवस्थायें भी देखी। इस दौरान उन्होंने मशीनों के खराब होने की स्थिति में राशन वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में भी जाना।

मिट्टी तेल का संधारण बाहर किया जाये

आयोग की पूरी टीम अगले पड़ाव के रूप में सिंगारपुर सलैया पहुंची। यहाँ पर अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने महिलाओं द्वारा संचालित ज्योति महिला स्व-सहायता समूह की कार्यप्रणाली विस्तार से जानी। उन्होंने समूह की महिलाओं से बातचीत करते हुए नीले तथा पीले राशन कार्ड की स्थिति जानी। उन्होंने भण्डारण प्रक्रिया का मुआयना करते हुए मिट्टी तेल के रखरखाव के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचाव के लिए मिट्टी तेल का संधारण यथासंभव बाहर ही किया जाये। अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने महिला स्व-सहायता समूह की व्यवस्थाओं पर संतोष जताया। मध्यान्ह भोजन का पड़ताल करने खाद्य आयोग के अध्यक्ष एवं टीम स्थानीय स्कूल पहुंची। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित स्टाफ से मध्यान्ह भोजन के बारे में पूछा। श्री राजकिशोर स्वाई ने मध्यान्ह भोजन के लिए निर्धारित मीनू पर चर्चा करते हुए निर्देश दिये कि भोजन गुणवत्तापूर्ण एवं स्वादिष्ट हो। इस दौरान उन्होंने उपस्थित बच्चों से भोजन के बारे में बातचीत भी की।

आयोग ने मोहगांव शिविर में सुनी लोगों की समस्याऐं

राज्य खाद्य अयोग ने मोहगांव में लगे शिविर के दौरान खाद्य से जुड़ी लोगों की समस्याऐं सुनी। आयोग के अध्यक्ष राजकिशोर स्वाई ने यहां उपस्थित लोगों को खाद्य सुरक्षा एवं इससे जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री स्वाई ने इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के बारे में भी लोगों को जानकारी दी। उन्होंने शिविरों में प्राप्त आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं उचित मूल्य की दुकानों की शिकायतों को तत्काल निराकृत करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने शिविर में प्राप्त स्थानीय आपूर्ति अधिकारी तथा सेल्समैन द्वारा वितरण संबंधी लापरवाही की शिकायत पर सख्ती दिखाते हुए खाद्य आपूर्ति अधिकारी को तत्काल जांच प्रारंभ कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
उन्होंने उचित मूल्य की दुकानों को सप्ताह
के सभी दिन राशन वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने विपणन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन क्षेत्रों में दो उचित मूल्य की दुकानें हैं वहां तीन-तीन दिन राशन वितरण किया जायेगा। अवकाश होने की स्थिति में बाकी कार्य दिवस में सतत रूप से दुकानें खुली रहेगी। इसी प्रकार राशन वितरण के दौरान सेल्समैनों की कमी को पूरा करने के लिए उन्होंने निकटस्थ क्षेत्र की दुकानों के सेल्समैन को संलग्न कर समायोजन के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि शासन की योजनाओं तथा खाद्य आयोग के निदेर्शों का पालन किया जायेगा। इसके लिए अधिकारी तथा कर्मचारी नियमानुसार कार्य करें एवं लाभ देना सुनिश्चित करें।

पोषण पुर्नवास केंद्र का खाद्य आयोग ने किया निरीक्षण

मंडला जिले के 2 दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के तहत राज्य खाद्य आयोग ने जिला चिकित्सालय स्थित पोषण पुर्नवास केन्द्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई, सदस्य दुर्गा डावर, प्रशासनिक अधिकारी श्री अनिल तिवारी, आयोग का स्टाफ, कलेक्टर श्री जगदीश चन्द्र जटिया, जिला पंचायत सीईओ श्री एस.एस. रावत, प्रभारी सीएमएचओ डॉ. पीपरे, एनआरसी प्रभारी डॉ. धुर्वे, पोषक प्रशिक्षक रश्मि वर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे । निरीक्षण के दौरान राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने एनआरसी में बच्चों को मिल रहे पोषण आहार पर विस्तार से जानकारी लिया उन्होंने कहा कि एनआरसी में बच्चों को समय पर एवं गुणवत्ता के साथ पोषण आहार मिलता रहे। आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने एनआरसी में बच्चों के वजन के बारे में संबंधित अधिकारियों से पूछताछ किया और कहा कि महिला बाल विकास के अधिकारी भी समय-समय पर एनआरसी का सतत रूप से निरीक्षण करते रहें।

खाद आयोग अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने एनआरसी में भर्ती बच्चों एवं माताआें को कुपोषण दूर करने के लिए मिल रहे पोषण आहार के मेनू के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेनू के अनुसार नियमित रूप से पोषण आहार मिलता रहे। उन्होंने वर्तमान में भर्ती कुपोषित बच्चों की संख्या के बारे में पूछा साथ ही बच्चों के मनोरंजन के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये ।
इसके लिए आवश्यक होने पर अतिरिक्त कक्ष निर्माण करने की भी बात कही। श्री राजकिशोर स्वाई ने भर्ती महिलाओं को शासन से मिलने वाली सहायता राशि के बारे में पूछताछ किया। उन्होंने एनआरसी केन्द्र में रिक्त पदों के बारे में जानकारी लेते हुए शीघ्र भर्ती सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.