Type Here to Get Search Results !

चुनौती से घबराकर हम अपने अवसर को कमजोर न बनायें-कलेक्टर

चुनौती से घबराकर हम अपने अवसर को कमजोर न बनायें-कलेक्टर

कलेक्टर की बच्चों एवं उनके अभिभावकों से अपील

सिवनीा। गोंडवाना समय। सिवनी कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह अढायच ने परीक्षा की तैयारियों में व्यस्त विद्वार्थियों व उनके अभिभावको से अपील करते हुये कहा है कि प्रिय छात्र/छात्राओं,आप सभी अपनी-अपनी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त होंगे। मैं आशा करता हॅू कि आपकी यह तैयारी पूर्णता की ओर होगी। परीक्षाओं का समय अब अत्यंत नजदीक है । आगामी कुछ दिनों में ही आप अपनी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले है। आप इसे उत्सव के रुप में लें हर चुनौती हमें आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करती है । चुनौती से घबराकर हम अपने अवसर को कमजोर न बनायें। अपनी तैयारी पर विश्वास रखें बहुत अधिक परिणाम की चिंता न करें। जीवन में जीत-हार चलते रही है। हर तैयारी के बाद हमें सफलता ही मिलेंगी, ऐसा आवश्यक नही है। कई बार असफलता भी आगामी सफलता के लिये आधारशिला की तरह काम करती है। कई महापुरुषों एवं सफल लोगो के जीवन में ऐसे अनेक उदाहरण हैं । इस लिये आप भी अपने ऊपर विश्वास रखें । परिश्रम कभी व्यर्थ नही जाता, नाकामियॉ कभी आपके जीवन में रोड़ा नही बन सकती। प्यारे बच्चों कोई ऐसा कदम न उठायें जिससे परिवार दु:खित होंवे।
मैं आशा करता हॅू आप पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपनी परीक्षा में शामिल होंगे एवं अच्छी सफलता अर्जित करेंगे। मेरा विश्वास हैं कि आप पहले से बेहतर करेंगे।
मैं अभिभावकों, माता-पिता, घर के बड़े परिवारजनों, समाजसेवियों से भी अपील करना चाहता हॅू कि आप अपने बच्चों से बातचीत करें। परीक्षा नजदीक इस बात को लेकर उसकी मन:स्थिति पर नजर रखें । उनकी भावनाओं को समझे तथा उन्हें उत्साहित करें। आपको यह देखना आवश्यक है कि बच्चा किसी भी स्थिति में हतोत्साहित न हो। अकादमिक परीक्षा को उसे और आपको सहजता से लेना है। मनोबल बनायें रखने के लिये बातचीत अच्छा माध्यम है । आप उसके शिक्षक से भी संपर्क बनायें रखें आवश्यक होने पर शिक्षकों से बात करें और बच्चें की भी बात करायें । परीक्षा को उत्सव के रुप में लें, सफलता-असफलता का अधिक विचार न करें। अत: मनोबल ऊॅचा बनायें रखें, सकारात्मक सोचें। पुन: आप सभी को आपकी इस परीक्षा में अच्छी सफलता के लिये मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाऐं।  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.