Type Here to Get Search Results !

त्रुटिपूर्णं कर्जा माफ होने पर संबंधित नोडल अधिकारी होंगे दोषी

त्रुटिपूर्णं कर्जा माफ होने पर संबंधित नोडल अधिकारी होंगे दोषी 

अपने विभाग की रैकिंग सुधारें अधिकारी

समय सीमा बैठक सम्पन्न

मण्डला। गोंडवाना समय।
कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने समय सीमा बैठक में सीएम हेल्पलाईन में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा के दौरान विभिन्न विभागों की एल-1 से लेकर एल-4 तक की लंबित शिकायतों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लंबित शिकायतों का सीएम हेल्पलाईन के ऐप के माध्यम से सतत रूप से निरीक्षण किया जाये। शिकायतों की अद्यतन स्थिति पर नजर रखने के लिए सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से अपने मोबाईल में सीएम हेल्पलाईन का ऐप डाऊनलोड कर लें। शिकायतों के निराकरण को तत्काल सुनिश्चित करने से जिले की रैंकिंग में भी सुधार होगा। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी अपने विभाग की व्यक्तिगत रैकिंग को सुधारें। उस रैकिंग से जिले की रैकिंग में भी सकारात्मक सुधार संभव होगा। कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने समय सीमा बैठक में संबंधित विभागों को मार्क किए गए पत्रों के जवाब समय पर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत ने विभागवार रैकिंग की जानकारी भी दी।

भुगतान के लिये ईपीओ आॅर्डर शीघ्र जारी करें

कलेक्टर ने धान उपार्जन की स्थिति पर कड़ा रूख दिखाते हुए किसानों के भुगतान को शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि भुगतान के लिए ईपीओ आॅर्डर शीघ्र जारी करें। उन्होंने बैठक के दौरान लंबित भुगतान की स्थिति, धान परिवहन की स्थिति तथा टोकन की जानकारी भी मांगी। कलेक्टर ने ट्रांजिक्शन फेल होने वाले प्रकरणों की जानकारी तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने खाद्य विभाग को पात्रता पर्ची की शिकायतों को तत्काल निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसी दुकानें जहां एक सेल्समैंन की नियुक्ति है वहां सप्ताह के सातों दिन राशन वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। एक ही सेल्समैंन द्वारा एक से अधिक दुकानों में राशन प्रदाय किया जाता है तब ऐसी स्थिति में सप्ताह में तीन-तीन दिन वितरण सुनिश्चित किया जाये।

निगरानी समितियों का गठन 5 मार्च तक अनिवार्य रूप से करें

कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने राज्य खाद्य आयोग द्वारा दिए गए निदेर्शों के पालन की स्थिति जानी। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों का गठन 5 मार्च तक अनिवार्य रूप से कर लिया जाये। समिति के गठन के पश्चात उनकी जानकारी सूचना पटल पर भी चस्पा किया जाये। कलेक्टर ने स्वसहायता समूह तथा राशन वितरण के दिनों की जानकारी भी सूचना पटल पर चस्पा करने के निर्देश दिये। उन्होंने मैदानी अमले से उक्त निदेर्शों का पालन सुनिश्चित कराने की बात भी कही। कलेक्टर ने उचित मूल्य की दुकानों का सतत निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने जिले भर में उचित मूल्य की दुकान से प्रदाय किए जाने वाले मिटटी के तेल की कीमत की स्थिति भी जानी।

वास्तविक व्यक्ति को ही कर्जमाफी योजना का मिले लाभ 

कलेक्टर ने कर्जमाफी योजना के पालन पर उपसंचालक कृषि से प्रगति रिपोर्ट मांगी। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि जय किसान ऋण माफी योजना के विभिन्न चरणों के कार्य तय समय सीमा में पूरा करना सुनिश्चित किया जाये। कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने पंचिंग प्रक्रिया में गति लाने के लिए डाटा एन्ट्री की प्रक्रिया को सतत रूप से जारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अपात्र व्यक्तियों के दावे आपत्तियों को डीएक्टीवेट करने की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाये। योजना के पालन पर सख्ती दिखाते हुए कलेक्टर ने कहा कि वास्तविक व्यक्ति को ही कर्जमाफी योजना का लाभ मिले। त्रुटिपूर्णं कर्जा माफ होने पर संबंधित नोडल अधिकारी दोषी होंगे। उन्होंने गबन के मामले में एफआईआर की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। श्री जटिया ने कहा कि फरवरी के अंत तक पैसे ट्रांसफर की प्रक्रिया पूर्णं करा ली जाये।

पेयजल की समस्या का निराकरण समय-सीमा में करें

कलेक्टर ने पेयजल की समस्या और उनकी शिकायतों पर ईइ पीएचई को तलब किया। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित पेयजल योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने आवश्यक कार्यवाही करे। चयनित 44 स्थानों पर नये नलकूपों की जानकारी प्रशासन के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को भी दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। इस संबंध में कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने टेंडर प्रक्रिया को भी शीघ्र पूरा कर लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पेयजल की समस्या का समय सीमा में निराकरण करे। आगामी दिनों में लोकसभा निर्वाचन के मददेनजर लगने वाली आचार संहिता से पेयजल के संबंध में किए जाने वाले कार्य प्रभावित न होने पाये।

परीक्षा को सहजता से लें विद्यार्थी, अभिभावक सहयोग करें

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने आगामी दिनों में आयोजित होने वाली परिक्षाओं के मददेनजर प्रशासनिक स्तर पर की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए कहा कि वे परीक्षा में बिना किसी तनाव के शामिल हो। विद्यार्थी परीक्षा को पूर्णंत: सहजता से लें। कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों से भी अपील की है कि वे परीक्षा के दिनों में बच्चों का सकारात्मक रूप से मार्गदर्शन करें। बच्चों को अनावश्यक तनाव न दें। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को परीक्षाओं का आयोजन पूरी पारदर्शिता के साथ आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों एवं परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्णं जानकारी संबंधित क्षेत्र के एसडीएम एवं पुलिस थाने में अवश्य दें। श्री जटिया ने परीक्षाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए फ्लाईंग स्कावयड भी गठित करने के निर्देश दिये।

राजस्व की लोक अदालत की आवश्यक तैयारी पूर्ण करें

कलेक्टर ने मीजल्स रूबेला अभियान की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए कहा कि 15 फरवरी तक शतप्रतिशत बच्चों को टीकाकरण कव्हरेज में लिया जाये। उन्होंने जिले में संचालित सभी छात्रावासों के विद्यार्थियों को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने अभियान की सफलता के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों से उनके आऊटरीच तथा फॉलोअप प्रोग्राम के बारे में भी कार्ययोजना जानी। राजस्व की लोक अदालत से संबंधित मामलों पर निर्देश देते हुए कलेक्टर ने आवश्यक तैयारियां पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने इस दौरान निर्वाचक नामावली, लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री मातृवंदन योजना तथा आकांक्षी विकासखण्डों पर महत्वपूर्णं निर्देश दिये। कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने उपसंचालक पशुपालन को विकासखण्ड स्तर पर तीन-तीन गौशालाओं के निर्माण के लिए जमीन चिन्हांकन, चारागाह की व्यवस्था तथा कांजीहाऊसों की स्थिति पर महत्वपूर्णं जानकारी मांगी। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर एमके ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.