Type Here to Get Search Results !

छात्रा की मौत,गुस्साए ग्रामीण,एक शिक्षक को जेल बाकी का तबादला

छात्रा की मौत,गुस्साए ग्रामीण,एक शिक्षक को जेल बाकी का तबादला

26 जनवरी को भोजन उचटने से जल गए थे जुरतरा स्कूल के आठ बच्चे

सिवनी। गोंडवाना समय।
26 जनवरी की सुबह शिक्षक की कार का भोजन के गंज में टक्कर होने के बाद गर्म सब्जी से झुलसे आठ स्कूली बच्चों में चौथी कक्षा की आदिवासी छात्रा शिवानी पिता सुमर सिंह धुर्वे की 27 जनवरी रविवार की रात तकरीबन 11 बजे मौत हो गई। सोमवार की शाम जैसे ही छात्रा का शव जुरतरा पहुंचा लोग गुस्सा गए। मृत छात्रा के परिवार के लिए 25 लाख रुपए और एक सदस्य को नौकरी दिए जाने के साथ शिक्षक को फांसी देने की मांग करते हुए हंगामा करने लगे। छात्रा का अंतिम संस्कार करने से मना करने लगे लेकिन प्रशासन और पुलिस विभाग द्वारा  नियमानुसार मुख्यमंत्री सहायता से अधिक से अधिक सहायता राशि व यथा संभव जो मदद होगी उसका आश्वासन देने के बाद देर शाम अंतिम संस्कार कर दिया गया है।  गांव वालों की मांगों को देखते हुए जुरता के शासकीय प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला स्कूल के सभी शिक्षकों को तबादला कर दिया गया है। वहीं दुर्घटना को अंजाम देने वाले शिक्षक कृष्ण कुमार बिन्हेरिया के खिलाफ बंडोल पुलिस ने 304 के तहत मामला दर्ज कर न्यायालय में पेश करने के बाद जेल भेज दिया है।

गांव पहुंचे विधायक,कलेक्टर ने मोबाईल पर ग्रामीणों से की बात

रविवार की रात 11 बजे जैसे ही जुरतरा स्कूल की आदिवासी छात्रा शिवानी धुर्वे की मौत की जानकारी लगी। सुबह सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन जुरतरा गांव पहुंच गए।
ऐहतियात के तौर पर कलेक्टर प्रवीण अढ़ायच द्वारा तहसीलदार प्रभात मिश्रा और राजस्व अमला की टीम को भी मौके पर भेज दिया था। वहीं बंडोल थाने के प्रभारी दिलीप पंचेश्वर भी अपने दलबल के साथ सुरक्षा की दृष्टि से शव गांव पहुंचने के पहले ही पहुंच गए थे। जहां उन्होंने स्कूल परिसर के साथ-साथ ग्राम पंचायत में गांव के गणमान्य नागरिकों व महिलाओं से चर्चाऐं की और घटना के बाद पुलिस व जिला प्रशासन क्या कर रहा है उससे उन्हें अवगत कराया ताकि गांव में छात्रा की मौत से किसी प्रकार का कोई विवाद उत्पन्न न हो सके। विधायक दिनेश राय ने ग्रामीणों को समझाते हुए पीड़ित परिवार को मुख्यमंत्री सहायता से पांच लाख रूपए की मदद दिलाए जाने का आश्वासन दिया। वहीं टीएल की बैठक में मौजूद कलेक्टर ने विधायक के मोबाईल के माध्यम से ग्रामीणों व पीड़ित परिवार से बातचीत की और छात्रा की मौत को लेकर दुखद घटना बताते हुए संवेदना व्यक्त कर बाकी एडमिट छात्राऐं ठीक होने व सतत उपचार चलने की सूचना दी। उन्होने यह भी कहा कि वे लगातार डॉक्टरों व उन्हें लेकर गए लोगों के सम्पर्क में है।

एक शिक्षक को जेल,बाकी का तबादला

बच्चों व भोजन के बर्तन को अपनी कार क्रमांक एमपी 22 सीए 5103 से टक्कर मारकर हृदय विदारक घटना को अंजाम देने वाले शिक्षक कृष्ण कुमार बिन्हेरिया के खिलाफ पुलिस ने 304 का प्रकरण दर्ज करके उसे सोमवार की शाम सलाखों के पीछे भेज दिया गया है। वहीं घटना के बाद आरोपी को ले जाने वाले शिक्षक जुगराम उइके के खिलाफ पुलिस ने फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं थी लेकिन सोमवार को जब पुलिस बल वहां पहुंचा तो ग्रामीणजन उसके खिलाफ भी एफआईआर करने की मांग करते नजर आए। बाकी स्कूल के सभी शिक्षकों का तबादला कलेक्टर प्रवीण अढ़ायच द्वारा कर दिया गया है।

दहशत, नहीं गए स्कूल

26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन सुबह 10 बजे हुई दर्दनाक घटना के बाद बच्चों में तो दहशत फैल गई है और डरे हुए हैं। सोमवार को प्राथमिक और माध्यमिक शाला स्कूल के एक भी बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे। वहीं दूसरी तरफ शिक्षकों में भी दहशत है कि घटना के कारण ग्रामीणों का गुस्सा उन पर न टूट पड़े इसलिए शिक्षक भी नहीं पहुंचे थे। ग्रामीण भी नहीं चाह रहे हैं कि दोनों स्कूल के शिक्षक जिनमें बच्चों के लिए मानवता तक नहीं दिखाई उन्हें रखा जाए। हालांकि प्रशासन ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए सारे शिक्षकों को वहां से हटाकर इधर-उधर कर दिया है। जबकि प्रधान पाठक को अटैच कर दिया है। सहायक अध्यापक सुरेश कुमार उइके शासकीय माध्यमिक शाला जुरतरा से शासकीय माध्यमिक शाला बांकी, जगदीश प्रसाद विश्वकर्मा को शासकीय माध्यमिक शाला जुरतरा से शासकीय माध्यमिक शाला कुकलाह, जगराम उइके सहायक अध्यापक शासकीय प्राथमिक शाला जुरतराटोला को शासकीय प्राथमिक शाला बलारपुर,श्रीमति रजनी भलावी सहायक अध्यापक को शासकीय प्राथमिक शाला जुरतरा से प्राथमिक शाला ढाना कर दिया गया है।  जबकि चंद्रहास कुमरे सहायक शिक्षक को शासकीय माध्यमिक शाला बांकी को माध्यमिक शाला जुरतरा,शिवचंद द्विवेदी अध्यापक  शासकीय माध्यमिक शाला बांकी से माध्यमिक शाला जुरतरा,ओमप्रकाश सनाढ़य सहायक अध्यापक  को शासकीय प्राथमिक शाला बलारपुर से  शासकीय प्राथमिक शाला जुरतरा, भगतसिंह  धुर्वे सहायक अध्यापक शासकीय प्राथमिक शाला बलारपुर से शासकीय प्राथमिक शाला जुरतरा,ब्रजेश बछलिया सहायक अध्यापक शासकीय माध्यमिक शाला बलारपुर को शासकीय प्राथमिक शाला जुरतरा और एसएस यादव सहायक अध्यापक शासकीय प्राथमिक ढाना को शासकीय प्राथमिक शाला जुरतरा में पदस्थ किया गया है।

...और मच उठी चीख-पुकार,  छलक आए आंखों से आंसू

जैसे ही तकरीबन तीन से चार बजे के लगभग मृत आदिवासी छात्रा शिवानी धुर्वे का शव जुरतरा गांव पहुंचा परिजनों की चीख-पुकार मच गई। बच्ची के शव को देखकर गांव के लोगों का दिल दहल उठा। ग्रामीणजनों से लेकर स्कूल की छात्राओं व सखी-सहेलियों तक की आंखे नम हो गई।

ये झुलसे थे 

10 वर्षीय  फिजा खान पिता फैयाज खान कक्षा चौथी, शिवनंद पिता हरी प्रसाद 10 साल कक्षा चौथी, शिवराज विश्वकर्मा पिता सकरूलाल विश्वकर्मा उम्र 9 साल कक्षा तीसरी,  शुभम पिता राकेश चैहान 10 साल कक्षा चौथी,अवंती बाई पिता रमेश चौहान 14 साल कक्षा आठवी,  किरण पिता ज्ञानदास चौहान उम्र 12 साल कक्षा सातवी, शिवानी पिता सुमरसिंह धुर्वे उम्र 12 साल झुलसी थी। जिसमें शिवानी की जबलपुर अस्पताल में उपचार के दौरान रविवार रात 11 बजे मौत हो गई है।

कमलनाथ न शिवराज ने ली सुध

सिवनी जिले के जुरतरा स्कूल में छात्रों के साथ हदृय विदारक घटना होने और एक छात्रा की मौत हो जाने के बावजूद कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री कमनाथ ने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं जारी की है जबकि पड़ोसी जिला होने के बावजूद उन्हें गंभीरता लेनी चाहिए थी। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जो बेटियों को भांजी और खुद को मामा कहते थे। आजकल वे कामन मेन बनकर लोगों के बीच पहुंच रहे हैं और सिवनी जिले से भी लगाव रहा है। इसके बावजूद कोई सुध नहीं ली। इसके अलावा हम बता दे कि जुरतरा-मोठार एक बूथ है जहां अभी भाजपा नहीं हारी है। यहां के लोग सदैव भाजपा को जिताते आ रहे हैं इसके बावजूद अब कामनमेन के नाम से सुर्खिया बटोर रहे शिवराज सिंह चौहान द्वारा सुध भी न लिया जाना सवाल खड़ा कर रहा है।

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.