Type Here to Get Search Results !

जोबा नाला बांध निर्माण की अनुमति के लिए गुस्साए किसान

जोबा नाला बांध निर्माण की अनुमति के लिए गुस्साए किसान

लखनादौन। गोंडवाना समय। 
जोबा नाला बांध के निर्माण की अनुमति को लेकर किसान गुरुवार को  गुस्सा गए और बड़ी मात्रा में एकत्रित होकर रैली निकाली। किसान सड़कों पर उमड़ आए और राज्यपाल के नाम एसडीएम को लिखित ज्ञापन सौंपा।
1973 में हो चुका सर्वे कार्य
 लखनादौन विधानसभा के  दो दर्जन से अधिक गांव के किसानों ने बताया कि ग्राम सिहोरा डाला में वर्ष 1973 बांध सर्वे कार्य हुआ था जिस पर बांध निर्माण कार्य प्रस्तावित था किंतु उपरोक्त बांध निर्माण कार्य की प्रक्रिया विगत 43 वर्ष बीत जाने के बाद भी प्रारंभ नहीं हुई है जिससे क्षेत्रवासियों को किसानी कार्य करने में पानी की उपलब्धता एक बड़ी समस्या बनी हुई है क्षेत्रवासियों ने कई बार इस संबंध में कई बार आंदोलन की साथ ही तत्कालीन प्रधानमंत्री, महामहिम राज्यपाल मध्यप्रदेश, मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश एवं वरिष्ठ अधिकारियों सहित संबंधित विभाग को दर्जनों ज्ञापन सौंपे, बावजूद इसके आज भी किसानों की समस्या जस की तस बनी हुई है। जिसके चलते गुरुवार को 30-32 ग्राम के किसान जिनमें से सिहोरा सुहागपुर हिनोतिया, हिनोतिया टोला पातलोन पिंडरई सुरई महुआ टोला मढ़पुरा पथरिया पिपरिया जोबा पालका भरगा करनपुर चुलगांव व अन्य ग्रामो के किसान आज लखनादौन में एकत्र होकर एक विशाल रैली निकालकर एसडीएम कार्यालय पहुंच कर (जोबा नाला) डाला सिहोरा बांध निर्माण की अनुमति के लिये मध्यप्रदेश के राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। किसानों ने लिखित ज्ञापन में राज्यपाल महोदय को अवगत कराया कि पानी की समस्या के कारण उपरोक्त ग्रामो में सिंचाई कोई भी साधन नहीं है जिस कारण कृषि कार्य में असुविधा होती है जिससे क्षेत्र में बेरोजगारी भुखमरी मजदूरों का पलायन रोजगार की तलाश में होते रहता है उपरोक्त प्रस्तावित बांध का निर्माण होने से यह क्षेत्र लाभान्वित होगा साथ ही बांध की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि निर्माण लागत अन्य बांधों  की अपेक्षा कम आएगी।

15000 एकड़ भूमि होगी सिंचित

किसानों ने बताया कि  बांध में जल संग्रहण सामान्य से अधिक मात्रा में होगा जिससे पूरा क्षेत्र लाभान्वित होगा। किसानों का दावा है कि बांध निर्माण के बाद क्षेत्र के करीब 15000 एकड़ भूमि सिंचित होगी इसके साथ ही सिहोरा सोहागपुर हिनोतिया हिनोतिया टोला पत्र लोन पिंडरई कसई सिरमंगनी टीले गंगई पथरिया सुरई महुआ टोला पिपरिया जोबा मढ़पुरा पालका भरगा करनपुर चूलगांव एवं अन्य ग्रहों के किसानों को सिंचाई हेतु नहर द्वारा भरपूर पानी प्राप्त होगा इस बांध के निर्माण से क्षेत्र के किसान जल उद्वन योजना द्वारा फसलों की सिंचाई कर सकेंगे साथ ही लखनादौन क्षेत्र के गिरते जलस्तर में सुधार होगा किसानों का जीवन स्तर सुधरेगा भविष्य में आने वाले जल संकट का निवारण संभव होगा क्षेत्रीय किसानों को व्यवसायिक खेती का अवसर प्रदान होगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.