Type Here to Get Search Results !

स्थानीय स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर बीएमओ पर होगी कार्यवाही-कलेक्टर

स्थानीय स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर बीएमओ पर होगी कार्यवाही-कलेक्टर 

कलेक्टर की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न 

टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर व्यापक निर्देश 

मण्डला । गोंडवाना समय।
कलेक्टर अनय द्विवेदी की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय की स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक का आयोजन जिला चिकित्सालय के द्वितीय तल में स्थित सभाकक्ष में हुई। बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ गरीबों को सतत रूप से मिलता रहे। विभाग अपने निचले अमले के माध्यम से योजनाओं का लाभ देने लगातार प्रयत्न जारी रखे।

टीकाकरण कार्यक्रम पर निर्देश

   कलेक्टर ने टीकाकरण कार्यक्रम पर व्यापक चर्चा करते हुए कहा कि सभी बच्चों तक टीकाकरण की पहुँच बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर से प्रयास शुरू किए जाऐं। मीजल्स एवं रूबेल टीकाकरण कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम टीम वर्क का कार्यक्रम है। इसके लिए पर्याप्त प्रशिक्षण तथा जिम्मेदार अफसरों एवं कर्मचारियों की टीम बनाया जाये। टीकाकरण के कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी के साथ-साथ विस्तार में टाईमटेबल भी बनाया जाये। टीकाकरण कार्यक्रम के पहले एएनएम एवं अन्य सहयोगियों का पर्याप्त प्रशिक्षण भी सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर अनय द्विवेदी ने चिकित्सालय प्रबंधन से वेक्सीन की उपलब्धता के बारे में सवाल भी पूछे। उन्होंने टीकाकरण कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मीडिया से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान कमी पाये जाने पर होगी तत्काल कार्यवाही

कलेक्टर ने जिले के सभी ब्लॉकों के बीएमओ द्वारा अपने क्षेत्र में की जा रही स्वास्थ्य गतिविधियों की रिपोर्ट मांगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि स्थानीय स्तर पर लापरवाही पाए जाने पर बीएमओ पर कार्यवाही सुनिश्चित होगी। श्री द्विवेदी ने नि:शुल्क औषधी वितरण, दीनदयाल चलित अस्पताल तथा हाट बाजारों में स्वास्थ्य जागरूकता एवं औषधी वितरण संबंधी गतिविधियों पर रिपोर्ट मांगी। कलेक्टर ने नारायणगंज की चैकलिस्ट से असंतुष्टि जाहिर करते हुए अपने प्रदर्शन में सुधार लाने की हिदायत दी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि प्रगति रिपोर्ट में सकारात्मक परिवर्तन नहीं दिखने पर बीएमओ एवं संबंधित कार्यवाही के लिए तैयार रहें। कलेक्टर ने कहा कि आगामी दिनों में आकस्मिक निरीक्षण करने के दौरान लापरवाही पाये जाने पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

घुघरी के पर्यवेक्षक का वेतन रूका, अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश

कलेक्टर ने घुघरी विकासखण्ड के अंतर्गत पर्यवेक्षक गोविंद मरावी द्वारा बिना किसी सूचना के लगातार अनुपस्थिति पर सख्ती दिखाते हुए उनका वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने गोविंद मरावी के वेतन रोकने की कार्यवाही के साथ-साथ अनुशासनात्मक कार्यवाही भी प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर अनय द्विवेदी ने एम्बूलेंस की उपलब्धता से संबंधित जानकारी मांगी। उन्होंने मवई तथा नैनपुर में प्रसूति सहायता की प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने स्पष्ट कहा कि आशा एवं सहयोगी कार्यकतार्ओं के रिक्त पदों के भरने की प्रक्रिया तत्काल शुरू की जाऐं। इस संबंध में स्थानीय अमला बैठकें कर प्रस्ताव प्राप्त करें। उन्होंने आशा कार्यकतार्ओं की गांव में रहने की स्थिति के बारे में भी ब्लॉकवार जानकारी मांगी। कलेक्टर ने नि:शुल्क दवा वितरण कार्यक्रम की जानकारी ग्रामवासियों को अनिवार्य रूप से दिए जाने के निर्देश दिए। इससे पहले बैठक में पूर्व के निदेर्शों के पालन से संबंधित जानकारी दी गई तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न बिन्दुओं पर पावरप्वाईंट प्रेंजेंटेशन दिया गया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. पीपरे तथा चिकित्सालय प्रबंधन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

धान खरीदी के बाद भुगतान की प्रक्रिया जल्द निपटाए- कलेक्टर 

मण्डला । गोंडवाना समय। 
कलेक्टर अनय द्विवेदी ने जिले में धान खरीदी की प्रगति पर आधारित समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों से खरीदी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से सवाल पूछे। उन्होंने धान खरीदी के दौरान उनके रखरखाव तथा ट्राँसपोर्ट से संबंधित समस्याओं को तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर परिवहन के साधनों की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने की बात भी कही। श्री द्विवेदी ने खरीदी गई धान के भुगतान को सुनिश्चित करने के लिए ई-पेमेंट आॅर्डर की कार्यवाही जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ई-पेमेंट आॅर्डर तथा स्वीकृति पत्रक से संबंधित सम्पूर्णं जानकारी की रिपोर्ट सोमवार तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
   श्री द्विवेदी ने उपस्थित अधिकारियों को धान खरीदी के दौरान आने वाली सॉफ्टवेयर संबंधी समस्या के बारे में पूछा। उन्होंने तकनीकी कार्यों के लिए स्थानीय स्तर पर किए जा रहे इंतजाम पर सवाल भी किए। श्री द्विवेदी ने खरीदी की मात्रा सतत् रूप से पोर्टल पर अपडेट करते रहने के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.